B2B मार्केटिंग क्या है? सर्वश्रेष्ठ B2B Marketing In Hindi

B2 B मार्केटिंग क्या है? इसका सही परिभाषा, b2b marketing in hindi, मार्केटिंग के उद्देश्य और कार्य, सफल b2b मार्केटिंग और इस मार्केटिंग की विशेष सुविधाएँ आदि इस आर्टिकल में आप विस्तार से पढ़ेंगे। तो जानते हैं b2b क्या है कैसे किया जाता है। वर्क करता है आप पोस्ट को पूरा पढ़े तो चलिए जानते है बिज़नेस टू बिज़नेस मार्केटिंग

B2B मार्केटिंग परिभाषा (B2B Marketing Definition)

परिभाषा के अनुसार, B2B मार्केटिंग किसी अन्य कंपनी के साथ व्यापार के बारे में है और B2C मार्केटिंग निजी ग्राहकों के साथ सौदा करती है। इसलिए इन दो प्रकार के विपणन का लक्ष्य बहुत अलग है। संख्या में सीमित, लेकिन व्यवसाय से व्यवसाय में विशिष्ट, बहुत व्यापक, लेकिन व्यवसाय से उपभोक्ता में कम विशेषज्ञ।

आम भाषा में कहे तो b2b का मतलब होता है बिजनेस टू बिजनेस (Business 2 Business) बिजनेस से बिजनेस की चयन प्रक्रिया। जो एक Business से दूसरे Business है एक कंपनी से दूसरे कंपनी को बढ़ावा देना।

B2B Marketing In Hindi
B2B Marketing In Hindi

वास्तव में, बी2बी में लक्षित कंपनियाँ, जो पहले से ही व्यक्ति की तुलना में बेहतर जानकारी रखती हैं, अपनी जरूरतों के विश्लेषण और पर्याप्त समाधानों की खोज के लिए विशेषज्ञों के साथ महत्त्वपूर्ण शोध का काम भी करती हैं।

इसलिए, B2B में, एक मार्केटिंग रणनीति (marketing strategy) को लागू करना आवश्यक है, जो B2C की तुलना में बहुत अधिक विशिष्ट और विशिष्ट जानकारी प्रदान करती है, क्योंकि ग्राहक, सामान्य रूप से, प्रस्तावित उत्पादों और समाधानों के बारे में कम जागरूक होते हैं। बाद के मामले में, सरल भाषा का उपयोग व्यक्तियों के साथ (Business 2 business) बेहतर काम करता है।

अधिक कंपनियों के बीच सम्बंध (Relationship Companies)

B2B एक या एक से अधिक कंपनियों के बीच सम्बंधों को संदर्भित करता है, चाहे वे सामान हों या सेवाएँ। B2B मार्केटिंग का लक्ष्य अंतिम ग्राहक (B2C) नहीं है, बल्कि कंपनियों और स्वतंत्र व्यक्तियों पर है।

संक्षेप में तदनुसार “व्यवसाय से व्यवसाय” (business to business) के लिए खड़ा है। विज्ञापन उपायों को इस विशेष ग्राहक के अनुसार तैयार किया जाता है और उन विशेष विशेषताओं को ध्यान में रखा जाता है जिनसे कंपनियों (companies) को निपटना होता है।

उदाहरण के लिए, एक कंपनी अक्सर केवल एक अनुबंध समाप्त नहीं कर सकती है, लेकिन लंबे समय तक चलने वाली प्रक्रियाओं के लिए बाध्य है, जो, उदाहरण के लिए, एक लिखित प्रस्ताव प्राप्त करने के लिए प्रदान करें। B2B विज्ञापन उपायों में ऐसी विशेष विशेषताओं को स्पष्ट रूप से सम्बोधित किया जाना चाहिए।

सफल B2B मार्केटिंग (Successful B2B Marketing)

साधारण उत्पादों के बजाय जो काफी हद तक self explanatory हैं और एक त्वरित निष्कर्ष पर लक्ष्य रखते हैं, जैसा कि अंत ग्राहक क्षेत्र में हमेशा होता है, B2B Marketing ऐसे ऑफ़र प्रदान करता है जो बहुत जटिल और स्पष्टीकरण की आवश्यकता वाले भी हो सकते हैं, लेकिन आवश्यकताओं के अनुरूप होते हैं। ग्राहक।

सफल B2B मार्केटिंग उपाय विज्ञापनदाता की एक बहुत अच्छी Website पर आधारित होते हैं, जो सभी संचार चैनलों, सोशल मीडिया और ईमेल मार्केटिंग के उपयोग को बंडल करता है। back memory में रखने के लिए सबसे ऊपर कार्य करता है। Blog से लेकर वीडियो तक कंटेंट मार्केटिंग (content marketing) का महत्त्व भी बढ़ रहा है।

B2B मार्केटिंग में विशेष सुविधाएँ (Special Features in B2B Marketing)

इस प्रकार, लागू की गई रकम और उत्पाद B2C मार्केटिंग की तुलना में आंशिक रूप से भिन्न हैं, निजी व्यक्तियों को अंततः दुर्लभतम मामलों में आवश्यकता होती है। कई सौ कर्मचारियों के लिए औद्योगिक मशीन नियंत्रण या लेखांकन के लिए एक सॉफ्टवेयर के रूप में।

विशेष रूप से, हाल के वर्षों में बी2बी मार्केटिंग (B2B Marketing) में लीड जनरेशन और इस प्रकार ग्राहक अधिग्रहण का महत्त्व बहुत बढ़ गया है। ऐसा करने में, Marketing तेजी से बिक्री से सम्बंधित कार्यों को लेता है,

क्योंकि संभावित ग्राहकों की मार्केटिंग तब तक की जाती है जब तक वे वास्तव में व्यवसाय के लिए तैयार नहीं हो जाते। यह विशेष रूप से इनबाउंड मार्केटिंग (inbound marketing) उच्च सफलता के उपकरणों और तकनीकों के साथ प्राप्त किया जा सकता है।

2014 में, प्रमुख कंपनियों ने सहमति व्यक्त की कि वे पारंपरिक आउटबाउंड मार्केटिंग (Outbound Marketing) की तुलना में इनबाउंड मार्केटिंग (Inbound Marketing) के साथ 54% अधिक लीड हासिल करेंगे। इसका मतलब है कि 54% अधिक संभावित ग्राहक!

बी2बी मार्केटिंग की दृष्टि से (B2B Marketing Vision)

बी2बी मार्केटिंग (B2B Marketing) की दृष्टि से, इसका उद्देश्य क्रेता व्यक्तियों के लिए है। Marketing karne ka tarika hindi me ये एक कंपनी में विशिष्ट निर्णय निर्माताओं के प्रतिनिधि हैं, जो किसी उत्पाद या सेवा के सम्बंध में उनकी अपेक्षाओं और जरूरतों का प्रतिनिधित्व करते हैं और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में गहरी अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं।

B2B लोगों के बारे में भी है। जब वे एक-दूसरे से बात करते हैं, तो वे अपने “Work” में एक निजी व्यक्ति के रूप में नहीं, बल्कि एक कंपनी में अधिकारियों के रूप में ऐसा करते हैं। वे तब नियंत्रण दृश्य, क्रय दृश्य या उत्पादन प्रबंधक दृश्य का प्रतिनिधित्व करते हैं। लेकिन यह वही है जो एक लाभदायक क्रेता व्यक्तित्व बनाता है।

पोस्ट निष्कर्ष

दोस्तों अपने ऊपर दिए गए कंटेंट में बिजनेस टू बिजनेस (B2B) को समझा। यह बिजनेस क्या और कैसे वर्क करता है? तथा किसको इसका बेनिफिट होता है। आशा है आपको यह जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी। पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद और अधिक पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

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