Pay Per Click (PPC) से पैसे कैसे कमाए? pay per click really work

हाय फ्रेंड नमस्कार, आज हम So Work के माध्यम से जानेंगे, Pay Per Click (PPC) पीपीसी से पैसा कैसे कमाए? उसकी क्या प्रोसेस होती है, यह PPC सर्विस क्या है? इससे लोग पैसा कैसे कमाते हैं? यह कैसे काम करता है? और इसमें INTERNET पर इसका क्या उपयोग होता है। आदि तमाम जानकारी हमेशा आर्टिकल में आपके साथ हैं साझा करने वाले हैं। आर्टिकल को पूरा पढ़ें यह जानकारी बहुत ही उपयोगी है। चलिए जानते हैं इसकी पूरी प्रोसेस,

Pay Per Click
Pay Per Click

पीपीसी सेवा क्या है? (PPC Kya Hai)

Pay Per Click (PPC) एक ऑनलाइन विज्ञापन (online advertising) मॉडल है। जिसमें एक विज्ञापनदाता हर बार एक विज्ञापन लिंक पर “Click” होने पर एक प्रकाशक को भुगतान करता है। वैकल्पिक रूप से, PPC को मूल्य-प्रति-क्लिक (सीपीसी) मॉडल के रूप में जाना जाता है। भुगतान-प्रति-क्लिक मॉडल मुख्यतः किसके द्वारा प्रस्तुत किया जाता है

PPC (पीपीसी) का पूरा नाम “Pay Per Click” सेवा है। इसे “cost per click” सेवा के रूप में भी जाना जाता है। यह एक इंटरनेट विज्ञापन मॉडल (internet advertising model) है जिसमें एक विज्ञापनदाता किसी उत्पाद, वाक्यांश या सेवा के विपणन के लिए स्वामी की वेबसाइट की सामग्री का उपयोग करता है।

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स्वामी को यह सुनिश्चित करना होगा कि उसकी वेबसाइट पर पर्याप्त ट्रैफ़िक आ रहा है, क्योंकि इससे advertiser को लाभ होगा। बदले में मालिक को मुआवजा मिलता है। यह आमतौर पर Google adwords जैसे प्रथम श्रेणी के इंजनों से जुड़ा होता है। इन खोज इंजनों की मदद से, मालिक आम तौर पर विशिष्ट विषयों या विशिष्ट सामग्री को लक्षित करके generate revenue करना चाहते हैं।

विज्ञापनदाता के लिए निश्चित आय (Fixed income for the advertiser)

प्रत्येक site पर विज्ञापन सामग्री विज्ञापनदाता के लिए निश्चित आय उत्पन्न करती है। हालांकि, कुछ कारक Payment प्रति क्लिक दर को प्रभावित कर सकते हैं। पीपीसी (PPC) आम तौर पर बैनर विज्ञापनों के रूप में विज्ञापन प्रदर्शित करता है।

खोजी गई सामग्री या पूर्व-निर्धारित सामग्री से सम्बंधित सामग्री दिखाने के लिए ये विज्ञापन वेबसाइटों (advertising websites) पर डाले जाते हैं। यह दृश्य सहायता का उपयोग करता है; जबकि, ऑडियो का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। फेसबुक या ट्विटर (facebook or twitter) जैसी सोशल साइट्स भी मूल रूप से PPC Advertisement के बैनर फॉर्म का उपयोग करती हैं।

जब भी कीवर्ड क्वेरी specified keyword list या ऐसी किसी परिभाषित सामग्री से मेल खाती है, तो PPC Service एक विज्ञापन प्रदर्शित करेगी। इन विज्ञापनों को “Sponsored Link” या “Sponsored Ads” के रूप में जाना जाता है और खोज इंजन या पृष्ठ पर या कहीं भी खोजे गए परिणाम के ऊपर या नीचे दिखाई देते हैं, जहाँ डेवलपर्स ने इसे प्रदर्शित करने के लिए चुना है। fraud clicks के माध्यम से दुरुपयोग करने के लिए यह एक बहुत ही प्रभावी उपकरण है।

वेबसाइट पर क्लिक उत्पन्न करने के लिए (click on website)

भुगतान प्रति क्लिक (pay per click) मार्केटिंग एक खोज इंजन का उपयोग करने का एक तरीका है जहाँ इसे आपकी वेबसाइट पर generate clicks के लिए विज्ञापित किया जाता है। पीपीसी (PPC) आपको इसकी अनुमति देता है:

1-अधिक ग्राहकों को आकर्षित करें
2-सही समय पर सही लोगों तक पहुँचें
3-स्थानीय या विश्व स्तर पर अपनी साइट का विज्ञापन करें
4-साथ ही, पीपीसी सेवाओं द्वारा दिए गए दो बुनियादी लाभ हैं:
5-कोई यात्रा नहीं, कोई शुल्क नहीं
6-किसी भी बजट से शुरू करें

यह कैसे काम करता है? (How does this work)

हर बार जब आपकी वेबसाइट पर कोई विज़िटर किसी विज्ञापन पर क्लिक (click on ad) करता है, तो आपको पुरस्कार के रूप में एक छोटा-सा शुल्क मिलेगा। शुल्क का यह भुगतान “pay per click” के रूप में जाना जाता है।

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यदि आपका पीपीसी अभियान (PPC Campaign) अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है और सुचारू रूप से चलता है, तो शुल्क मामूली होगा। यह तुच्छ होगा क्योंकि यह यात्रा आपके व्यवसाय के लिए आपके द्वारा भुगतान किए जाने की तुलना में अधिक मूल्यवान होगी।

पीपीसी प्रबंधन सेवाएँ अच्छी क्यों (PPC Management Services)

पीपीसी प्रबंधन सेवाएँ सभी के लिए अच्छी क्यों हैं? यहाँ उन चीजों की सूची दी गई है जो पीपीसी सेवा को सभी के लिए अच्छा बनाती हैं:

A-खोजकर्ताओं के लिए अच्छा (for searchers)

शोध इंगित करता है कि visitors किसी भी अन्य प्रकार के डिजिटल विज्ञापन के बजाय ‘paid search ads’ पर अधिक क्लिक करते हैं। इसका मतलब यह है कि लोग विज्ञापित चीजों पर क्लिक करने से गुरेज नहीं करते हैं, बशर्ते कि उत्पाद और सेवाएँ वास्तव में खोजकर्ताओं की आवश्यकताओं के अनुरूप हों।

ऐसा इसलिए है क्योंकि जब हम उत्पादों और सेवाओं की तलाश में होते हैं तो हम खोज इंजन का उपयोग करते हैं। जिन परिणामों में विज्ञापन शामिल हैं, वे हमारे द्वारा खोजी जाने वाली चीज़ों के लिए अत्यधिक प्रासंगिक हैं। साथ ही, Google ने यह सुनिश्चित करने के लिए एक नया फॉर्मूला विकसित किया है कि ppc advertising users की जरूरतों को पूरा करते हैं।

B-विज्ञापनदाताओं के लिए अच्छा (for advertisers)

विज्ञापनदाताओं को अपने संदेश को दर्शकों के सामने रखने के लिए एक अद्वितीय माध्यम की पेशकश की जाती है जो अपने उत्पादों की तलाश में सक्रिय और विशिष्ट है। ऐसा इसलिए है। क्योंकि खोजकर्ता खोज क्वेरी के माध्यम से अपनी सामग्री की आवश्यकता को प्रकट करते हैं। विज्ञापनदाता ट्रैफ़िक (advertiser traffic) को मापने में सक्षम होते हैं, जो खोज इंजन से बनाया जाता है।

C-सर्च इंजन के लिए अच्छा (for search engines)

पीपीसी (PPC) की मदद से सर्च इंजन एक ही समय में सर्च और विज्ञापनों को पूरा कर सकते हैं। साथ ही, चूंकि पीपीसी प्राप्त करने में specific keywords का उपयोग किया जाता है, इसलिए खोज इंजन उसी की तलाश करता है, इसलिए प्रक्रिया को तेज करता है।

Google को विज्ञापन स्थान के लिए सर्वश्रेष्ठ खोज इंजन (best search engine) के रूप में इसकी बाज़ार हिस्सेदारी और इसके गुणवत्ता विज्ञापनों से राजस्व के कारण सम्मानित किया गया है।

Google अच्छा प्रदर्शन प्रदान करता है और आपके विज्ञापनों को बेहतर बनाने के लिए टूल प्रदान करता है; इसलिए आपके क्लिक अधिक होंगे और बाज़ार से आपको मिलने वाली आय भी अधिक होगी।

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पीपीसी के लिए गूगल ऐडवर्ड्स (google adwords for ppc)

सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों में से एक, जो पीपीसी मॉडल (PPC Model) संचालित करता है, जिसके तहत मार्केटर कीवर्ड (marketer keywords) पर बोली लगाता है; वेबसाइट के मालिक को उनके विज्ञापन पर प्रत्येक क्लिक के लिए भुगतान प्राप्त होता है।

जब भी कोई खोज शुरू की जाती है, Google adwords, ऐडवर्ड्स विज्ञापनदाताओं की खोज करता है और परिणामों को वर्गीकृत करता है, जो खोज परिणाम पृष्ठ पर विज्ञापन स्थान में दिखाई देता है। चयन कीवर्ड की गुणवत्ता,

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कीवर्ड की प्रासंगिकता और विज्ञापन टेक्स्ट या कीवर्ड (ad text or keywords) के आकार के आधार पर किया जाता है। इसके अलावा, पृष्ठ पर कोई कीवर्ड कब दिखाई देगा यह मुख्य रूप से User’ s rank पर आधारित होता है। निम्नलिखित दो कारकों को गुणा करके इसे और वर्गीकृत किया गया है:

1-CPC (सीपीसी बोली) :–वह अधिकतम राशि जो एक विज्ञापनदाता खर्च करने को तैयार है।
2-Score (स्कोर गुणवत्ता) :–वह मान जो आपके क्लिकथ्रू दर और लैंडिंग पृष्ठ की गुणवत्ता को ध्यान में रखता है।

संभावनाओं तक पहुँचने की अनुमति (access to possibilities)

पीपीसी (PPC) विज्ञापन के रूप में:-लेकिन क्या यह व्यवस्था आपके लिए सही है? खैर, इन सवालों के बारे में सोचने से हमें हाँ का जवाब मिल जाता है। पीपीसी विज्ञापन (PPC Advertisement) के रूप में एक अनूठा अवसर प्रदान करता है।

बढ़ते ग्राहक आधार (growing customer) :-ऑनलाइन सेवाओं, टूल और फ़ोरम का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। जैसे-जैसे यह दर्शक बढ़ता है, उत्पाद या सेवा की बिक्री की संभावना में सुधार होता है और यदि आप एक वेबसाइट के मालिक होते हैं तो राजस्व में सुधार होता है।

कम लागत वाली लीड उत्पन्न करें (low cost leads) :-चूंकि PPC आपको उन संभावनाओं तक पहुँचने की अनुमति देता है जब वे शोध कर रहे होते हैं या खरीदना चाहते हैं, यह आपकी साइट को देखने के लिए इच्छुक visitors को लाने का एक अत्यधिक प्रभावी तरीका है।

आगंतुक एल्गोरिथम (visitor algorithm) :-छूट और सिफारिशों का भी आनंद लेते हैं, इस प्रकार उन्हें खुश रखते हैं। पीपीसी किसी भी तरह के बिजनेस के लिए काम करता है। लेकिन इसे निष्पादित करना और बनाए रखना मुश्किल है।

ग्रेडर से ग्रेड पीपीसी का उपयोग करें (grade ppc use)

एक बार जब आप पीपीसी अभियान की स्थापना कर लेते हैं, तो आप उसे रेट करने के लिए एक प्रदर्शन ग्रेडर का उपयोग कर सकते हैं। यह ग्रेडर एक फ्री टूल (grader a free tool) है। यह आपके पीपीसी अभियान के निम्नलिखित क्षेत्रों की जाँच करता है।

1-टेक्स्ट विज्ञापन अनुकूलन (text ad optimization)
2-गुणवत्ता स्टोर (quality store)
3-इंप्रेशन शेयर (impression share)
4-नकारात्मक कीवर्ड का उपयोग (negative keywords)
5-दर के माध्यम से क्लिक करें (click through rate)

performance grader की मदद से, आप यह जान सकते हैं कि आपने कहाँ और कैसे सुधार किए जिससे आपके PPC Campaign को बढ़ावा देने में मदद मिली, आपके प्रदर्शन में क्या सुधार हो सकता है और संभावित रूप से आपकी आय हो सकती है। यह विधि तेज़, सुरक्षित और विश्वसनीय है।

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